हेल्थ/फिटनेस

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्यों आती है महिलाओं के पैरों में सूजन, इन उपायों से मिल सकती है राहत

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. हार्मोनल बदलावों (Hormonal Changes) के कारण कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो जाती हैं. इन परेशानियों में से ही एक है पैरों में सूजन (Swelling in Feet) आने की समस्या. दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के विकास के लिए शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में शरीर में खून और तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है. इसके कारण सिर्फ पैरों में ही नहीं बल्कि हाथों, चेहरे समेत शरीर के अन्य हिस्सों पर भी सूजन आ सकती है. कई बार लंबे समय तक पैर लटकाकर बैठने, लगातार खड़े रहने, खाने में पोटेशियम कम लेने, कैफीन और सोडियम ज्यादा लेने, पानी कम पीने आदि के कारण भी सूजन की परेशानी हो सकती है.

वैसे तो गर्भावस्था में सूजन की समस्या बहुत आम है, इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपके हाथों और पैरों में अचानक सूजन आए तो इसे नजरअंदाज न करें और विशेषज्ञ से परामर्श करें क्योंकि ये प्री-एक्लेमप्सिया का लक्षण भी हो सकता है. अगर सूजन सामान्य कारणों से है, तो इन उपायों को आजमाने से आपको राहत मिल सकती है.

प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन कम करने के 5 उपाय

1. लगातार एक पो​जीशन में न रहें. न तो लगातार खड़े रहें और न ही लगातार बैठें. अगर बैठकर काम कर रही हैं, तो कुछ देर चलकर टहल लें और अगर लगातार खड़ी हैं, तो कुछ देर के लिए बैठ लें, फिर काम करें.

2. अगर आप नमक का ज्यादा सेवन करती हैं, तो इसे कम कर दें. नमक ज्यादा लेने से सूजन के अलावा हाई बीपी का भी रिस्क बढ़ता है. इससे आपके लिए कॉम्प्लीकेशंस पैदा हो सकते हैं.

3. पैरों में सूजन को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खा भी आजमा सकती हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पैरों को इसमें डिप करें. इसके अलावा आप पैरों की मालिश भी करवा सकती हैं. इससे भी काफी राहत मिलेगी.

4. जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है, तो भी शरीर में सूजन बढ़ती है. इससे बचने के लिए दिन में करीब 7-8 गिलास पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें.

5. जब भी समय मिले तो कुछ देर टहलने के लिए समय जरूर निकालें. इसके अलावा कुछ सेफ एक्‍सरसाइज कर सकती हैं. इससे रक्त संचार अच्छे से होता है और हाथ-पैरों के ऊतकों में जमा फ्लूड बाहर निकलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button