हेल्थ/फिटनेस

आंखों की जलन और खुजली दूर करने के आसान और असरदार घरेलू उपचार

आंखों में खुजली (Itchy Eyes) एक आम समस्या है. जलन, एलर्जी, संक्रमण आदि के कारण आंखों में खुजली हो सकती है. मौसम में बदलाव या अधिक समय तक स्क्रीन देखने के कारण अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा बहुत लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस (contact lenses) पहनने से और आंखों में धूल के कण जाने से भी आंखों में खुजली हो सकती है. इस खुजली से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमा सकते हैं. इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इसमें कोल्ड कंप्रेस (Cold compress) और ग्रीन टी बैग्स (Tea bags) जैसे उपचार शामिल हैं.

कोल्ड कंप्रेस

अपनी आंखों पर कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करने से आंखों की खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है. ये आंखों की जलन, सूजन और रेडनेस को दूर कर सकता है. इसके लिए कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक साफ कपड़े में लपेटकर अपनी आंखों पर कुछ मिनट के लिए रखें. इसके अलावा आप अपनी आंखों पर बर्फ के पानी के छींटे मार सकते हैं. खुजली से राहत पाने के लिए आप ऐसा दिन में 2-3 बार कर सकते हैं.

ग्रीन टी बैग्स

चाय में टैनिक एसिड होता है. ये आंखों की खुजली को शांत करने करता है. आप आंखों के लिए लैवेंडर टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लैवेंडर में मौजूद औषधीय गुण जलन को कम कर सकते हैं. टी बैग्स का इस्तेमाल करने के लिए एक कप टी तैयार करें और टी बैग्स को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें अपनी आंखों पर रखें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.

अरंडी का तेल

आंखों की खुजली का इलाज अरंडी के तेल से भी किया जा सकता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये आंखों की खुजली को कम करने में मदद कर सकता है. ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल लगाने के लिए कॉटन बॉल्स को तेल में भिगोएं और अधिक तेल निचोड़ लें. इन्हें अपनी आंखों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

खीरे के स्लाइस

खीरा विटामिन बी6 और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है. ये आंखों के लिए सबसे फायदेमंद और आसानी से उपलब्ध सामग्री होती है. खीरे में मौजूद पानी की मात्रा आंखों के आसपास की त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करती है. खीरे के स्लाइस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये आंखों की खुजली को कम करने में मदद करते हैं. खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर लगाने के लिए बस दो स्लाइस काटकर ठंडे पानी में 10-15 मिनट के लिए रख दें. ठंडी स्लाइस को अपनी आंखो पर 10 मिनट के लिए या इनके गर्म होने तक रखें. इसका इस्तेमाल रोजाना एक या दो बार कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button