उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

उप्र: निकाय चुनाव में मुद्दा बनेगी मरम्मत मांग रही सड़कें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के तहत सीटों के आरक्षण की घोषणा के बाद चुनावी मुद्दे भी चर्चा में आ गये। प्रदेश के विभिन्न नगर निगम क्षेत्र की सड़कें दुरुस्त कराने के लिए स्थानीय नागरिकों की ओर से निरंतर मांग की जा रही है। शहरी आबादी के बीच अच्छी सड़क पर व्यापक चर्चा है और माना जा रहा है कि निकाय चुनाव में मरम्मत मांग रही सड़कें मुद्दा बनेंगी।

गोरखपुर जनपद में नगर निगम के शहरी क्षेत्र मोहल्ला शेषपुर, मोहल्ला दीवान दयाराम, मोहल्ला नक्खास की सड़कें मरम्मत मांग रही है। स्थानीय नागरिकों के सड़कों के मरम्मत के लिए स्थानीय पार्षद, महापौर व नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी सड़कों को लेकर जमीन पर कुछ खास नहीं किया जा सका है। गोरखपुर में ही रामजानकी नगर कालोनी को जोड़ने वाली सड़कों पर गड्ढ़ें हैं।

वाराणसी जनपद में नगर निगम क्षेत्र में आने वाली संजय गांधी नगर कालोनी निकट चौकाघाट, अशोक बिहार नगर कालोनी निकट पहड़ियां, प्रेमनगर कालोनी निकट लालपुर, कोचिंग कालोनी सिगरा, महमूरगंज कालोनी सहित एक दर्जन कालोनियों की सड़कों पर छोटे बड़े गड्ढ़े हैं। शहरी क्षेत्र में मुख्य मार्गों से लगी हुई सड़कों का भी यही हाल है। महापौर कार्यालय तक सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कई बार शिकायतें पहुंचीं लेकिन कुछ होता हुआ नहीं दिख सका।

लखनऊ के नगर निगम क्षेत्र में राजाजीपुरम जैसी बड़ी कालोनी में सड़कें सरपट चलने योग्य नहीं बची हैं। सड़क पर एक रफ्तार चलते वाहनों को ब्रेक लगा कर रोकना ही पड़ता है। राजाजीपुरम में कई स्कूल चलते हैं। स्कूली बच्चों को बड़ी सावधानी रखनी पड़ती है। इस क्षेत्र में सड़क के गड्ढ़ों से दुर्घटनाएं भी हुई हैं। इसके अतिरिक्त भी शहर के कई क्षेत्रों में सड़कें दुरुस्त नहीं की सकी हैं।

कानपुर, आगरा, मुरादाबाद जैसे प्रमुख जनपदों के नगर निगम क्षेत्र में भी नगर निगम की सड़कों को बनाने के दावे हुए हैं। जो सड़कें बनी उससे जुड़ी कालोनी व मोहल्ले की सड़क को वैसे ही छोड़ दी गयी। बीते दिनों नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने नगर निगम की सड़कों को बनाने के लिए पर्याप्त बजट दिया है। सभी स्थानों पर मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए खराब सड़कों को चिन्हित करने कार्य हुआ। जिसके तुरंत बाद ही सड़कों के गड्ढ़े भरने के कार्य ने जोर पकड़ा, फिर भी बहुत कार्य होना शेष रह गया है।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सड़कों पर कहा है कि नगर निगम की सड़कें बनेंगी। इसके लिए पर्याप्त धनराशि दी गयी है। सड़क जहां पर जल निगम या सीवर पाइप का कार्य चल रहा है। वहां पर सड़कों के मरम्मत में समस्या आ रही है। इसे भी समय से पूर्व बना लिया जायेगा। उत्तर प्रदेश में नगर विकास क्षेत्र में किसी सड़क पर गड्ढ़े दिखाई दें, ये नहीं होने दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button