भारत

बारिश से राहत नहीं, नदियां उफान पर

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बरसात पर जारी अपने पूर्वानुमान में कहा है कि सोमवार को भी आसमान पर बादलों का डेरा रहेगा। विभाग ने उत्तराखंड सहित 23 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्य बारिश की संभावना है। कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बरसात ने पिछले 15 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।

पश्चिम यूपी में भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ सहित कई जिलों में आज स्कूल बंद कर दिए गए है। पिछले तीन दिन से हो रही भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं। कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिसा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा दक्षिण के भी कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक व पूर्वोत्तर के सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज तेज हवा के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश व कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है। 2

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, आगरा, अलीगढ़, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गोंडा, हापुड़, हरदोई, भदोही, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महामयानगर, मैनपुरी, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, अमेठी, औरैया, बदायूं, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी और उन्नाव में भारी बारिश होगी। दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना।

पंजाब में सोमवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ जिलों में बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया गया है। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है। विभाग ने मंगलवार को सात जिलों में आंधी चलने व बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट चंबा, लाहुल स्पीति, ऊना बिलासपुर व हमीरपुर को छोड़ बाकी जिलों के लिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button