दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

उत्तरी अफगानिस्तान में बाढ़ का कहर, 70 लोगों की मौत, बढ़ सकता है मरने वालों का आकड़ा

काबुल। उत्तरी और पूर्वी अफगानिस्तान में भारी मौसमी बारिश के कारण बाढ़ आने से कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य लोग घायल हैं। उत्तरी परवान प्रांत की प्रवक्ता वहिदा शाहकर ने कहा कि हताहत लोगों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि बचाव दल अब भी ध्वस्त हो चुके घरों के मलबों में लोगों का पता लगाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि प्रांत में कम से कम 66 लोगों की मौत हुई और 90 अन्य घायल हो गए। प्रांतीय अस्पताल के प्रमुख अब्दुल कासिम संगीन ने कहा कि मृतकों में कई बच्चे हैं। कई घायलों की हालत नाजुक है।

शाहकर ने बताया कि कल रात भारी बारिश के बाद प्रांत के मध्य हिस्से में बाढ़ आ गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने सरकार से राहत सामग्री प्रदान करने और फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए कीचड़ तथा मलबा हटा रहे कर्मियों को सहायता देने की अपील की है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बयान में परवान और अन्य प्रातों में राहत सामग्री पहुंचाने का आदेश दिया है। उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट की। आपदा प्रबंध मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद तमीम अज़ीमी ने कहा कि बाढ़ कीवजह से पूर्वी और उत्तरी प्रांतों की ओर जाने वाले राजमार्ग बाधित हैं।

उन्होंने कहा ‘‘लोगों को बचाने के साथ साथ हम लोग राजमार्गों को खोलने के लिए प्रयासरत हैं ताकि यातायात सामान्य हो सके।’’ अजीमी ने बताया कि मंत्रालय ने लोगों को मंगलवार देर रात सोशल मीडिया के जरिये, भारी बारिश की वजह से बाढ़ की आशंका के चलते लोगों को आगाह किया था। अफगानिस्तान में हर साल गर्मी के मौसम में देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में भारी बारिश से बाढ़ आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button