दुनिया

पाकिस्तान में लॉकडाउन के दौरान ट्विटर पर ट्रोलिंग से बाज नहीं आ रहे लोग, अब किया यह काम

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी अदाकारा सबा कमर के एक गीत में पाकिस्तान के पूर्वी शहर लाहौर में 17वीं सदी की एक मस्जिद में ‘वेडिंग गाउन’ पहने नजर आने पर विवाद इतना बढ़ गया कि सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया गया। अल्पसंख्यक अधिकार कार्यकर्ताओं और सोशल मीडिया निगरानी समूहों का कहना है कि ऑनलाइन सांप्रदायिक हमलों, अभद्र भाषा और ईशनिंदा के मामलों में वृद्धि हुई है। यह मामला इस सूची में नया है।

सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि वीडियो में सबा कमर ऐतिहासिक वजीर खान की मस्जिद में नाचती नजर आ रही है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण लाखों लोग घरों में कैद हो गए हैं और इंटरनेट के इस्तेमाल में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस्लामाबाद के सोशल मीडिया अधिकार समूह ‘बायट्सफॉरऑल’ के शाहजाद अहमद ने ‘एपी’ से कहा कि ‘‘यह अभूतपूर्व है।’’

इससे पहले ईरान से कथित तौर पर कोरोना वायरस को पाकिस्तान लाने के लिए हज़ारा जाति को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्विटर पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया था। लॉकडाउन के दौरान एक और घटना सोशल मीडिया पर चर्चा में रही थी, जिसमें चरमपंथियों ने इस्लामाबाद में एक हिंदू मंदिर के निर्माण स्थल पर हमला किया था और मुसलमानों को ऑनलाइन चेतावनी दी थी कि मंदिर का समर्थन करना ‘ईशनिंदा’ समझा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button