लाइफस्टाइल

बिना गैस जलाएं झटपट बनाएं ये रेसिपीज, हर किसी को खाने में आएगा मजा

हम में सभी लगभग सभी को अलग अलग तरह के व्यंजनों का मजा उठाना पसंद होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो खाने (Special food) का मन होता है उसको बाजार से जाकर लाने या मंगवा भी नहीं पाते. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी (Recipe) बताएंगे जिनको आप घर पर कई भी झटपट तैयार कर सकती हैं, और खास बात ये भी है कि इन रेसिपी (Home made Recipe) को बनाने के लिए आपतो गैस जलाने की भी जरूर नहीं हैं. आइए जानते हैं कुछ खास रेसिपी-

चुकंदर सैंडविच

चुकंदर और सिके हुए मशरुम का सैंडविच खाने में हैल्दी और स्वादिष्ट दोनों होता है. इसका सेवन फिटनेस का ध्यान रहने वाले खूब करते हैं.

चुकंदर सैंडविच की सामग्री

1 फ्रेंच ब्रेड (लंबी कटी हुई),2 टेबल स्पून मक्खन,1 टेबल स्पून लहसुन,मिर्च ,250 ग्राम चुकंदर (उबली हुई, साथ ही छीलकर कटी हुई),रेड वाइन या सिर का नींबू का रस, जैतून का तेल,

चुकंदर सैंडविच बनाने की वि​धि

सबसे पहले हम ब्रेड पर लहसुन मिला तेल लगाएंगे,इसके बाद इसके ऊपर काली मिर्च डालकर ग्रिल कर लेंगे फिर चुकंदर और उसकी चुकंदर की पत्तियों को काटकर उसमें वाइन, नींबू का रस और तेल मिक्स करेंगे और फिर इसको खाएंगे.

बादाम, मलाई की कुल्फी

बादाम मलाई कुल्फी हर किसी को पसंद होती है. यह ठंडी और क्रीमी कुल्फी गाढ़े दूध, केसर और ड्राई फ्रूट से बनती है. इसका सेवन गर्मी ही नहीं ठंडों में भी खूब किया जाता है.

बादाम वाली मलाई कुल्फी की सामग्री

1 कप बादाम (कटे / पिसे),1/2 कप दूध (पका हुआ),6 टेबल स्पून क्रीम,15-20 भुने पिस्ता, टुकड़ों में कटा हुआ,एक चुटकी केसर,1/4 कप दूध

बादाम वाली मलाई कुल्फी बनाने की वि​धि

सबसे पहले हम एक बाउल में बादाम काटकर रखेंगे फिर पके हुए दूध और क्रीम को अच्छे से मिक्स कर लेंगें, इसके बाद उसमें प्लेन दूध और केसर डाल देंगे और फिर पिस्ता डालकर अच्छे से मिक्स करेंगे. फिर इसको एक मटकी में डालकर उसे बटर पेपर से ढक तक थोड़ी देर के लिए फ्रीज में रख देंगे.

काला खट्टा

काला खट्टा एक बेहत मशहूर ड्रिंक है, इसका सेवन लोगों को खूब पसंद होता है, ऐसे में आज इसे घर पर भी बनाना बहुत आसान है और साथ ही यह सभी लोगों को बहुत पसंद भी आता है.

काला खट्टा बनाने की सामग्री

1/2 कप काला खट्टा सिरप ,1 टेबलस्पून चीनी, काला नमक स्वादानुसार, 1/2 टीस्पून नींबू का रस, बर्फ के कुछ टुकड़े, पुदीने की 4-5 पत्तियां

काला खट्टा बनाने की विधि

सबसे पहले ब्लेंडर में बर्फ को अच्छे से दरदरा पीस लेंगे, फिर इस बर्फ के साथ चीनी, और काला खट्टा सिरप और काला नमक डालेंगे और फिर से पीसेंगे. इसके बाद इस तैयार मिश्रण को एक कटोरी में फ्रिज में जमने के लिए छोड़ देंगे, फिर बर्फ के जमने के बाद इसे एक गिलास में लेंगे और इसके ऊपर से काला खट्टा सिरप, नींबू का रस और पुदीने की पत्ती डालकर इसका मजा लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button